Competition Community

अभ्यर्थी संकलन (18 मार्च 2019)

admin Abhiyarthi Sankalan

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक

  • गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 17 मार्च 2019 को निधन हो गया. वे 63 वर्ष के थे। मनोहर पर्रिकर पिछले एक साल से अग्नाश्य के कैंसर से पीड़ित थे।
  • संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा का चैथा सत्र (UNEA-4) हाल ही में केन्या के नैरोबी में संपन्न हुआ. इस सत्र का उद्देश्य पर्यावरण से संबंधित वैश्विक समस्याओं के निदान संबंधी उपायों पर चर्चा करना था।
  • भारत और 16 अफ्रीकी देशों के बीच 10 दिवसीय अफ्रीका-भारत संयुक्त क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (Africa-India Joint Field Training Exercise_AFINDEX) पुणे में आयोजित किया जाएगा।
  • भारतीय स्टेट बैंक ने देश भर में 16,500 से अधिक एसबीआई एटीएम से कैशलेस निकासी के लिये ’योनो कैश’ (YONO Cash) एप लाॅन्च किया ।
  • 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का आयोजन हुआ। इस वर्ष विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस की थीम Trusted Smart Procucts रखी गई है।

छत्तीसगढ़ समसामयिक

  • अन्तर्राष्ट्रीय पंडवानी गायिका तीजन बाई को शुक्रवार को राष्ट्रीपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। तीजन बाई यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रदेश की पहली छत्तीसगढ़िया कलाकार है।
  • थिएटर और म्यूजिक की फील्ड में बेहतर कामों के लिए बस्तर बैण्ड के अनूप रंजन पांडेय को शनिवार को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया।

Factopedia

किस धातु को नोबल धातु कहते हैं सोना
किस फसल से मिट्टी की नाइट्रोजन मे वृद्धि होती है मटर
खाना पकाने वाले सोडे का रासायनिक नाम क्या है सोडियम बाइकार्बोनेट
रबड़ को कड़ा करने के लिए किस पदार्थ को मिलाया जाता है सल्फर
समुद्र के पानी में सबसे अधिक लवण कौन सा है सोडियम क्लोराइड

You May Also Like..

आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% रखा

अभ्यर्थी संकलन (06 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 451.7 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा 3 दिसम्बर को समाप्त हुए […]

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

अभ्यर्थी संकलन (04 December 2019)

छत्तीसगढ़ समसामयिक छत्तीसगढ़ के गरीबी दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी एनएसओ (NSO) के सर्वे अध्ययन के अनुसार साल 2011-12 […]

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

अभ्यर्थी संकलन (03 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित संसद ने 02 दिसंबर 2019 को इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *