Competition Community

अभ्यर्थी संकलन (30 March 2019)

admin Abhiyarthi Sankalan

Based on Chhattisgarh/National/International Current Affair

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक

  • हाल ही में ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में से एक त्रिपुरा बाल विवाह के मामलों में देश में दूसरे स्थान पर है।<
  • केन्द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों (वायानाड रोबस्‍टा कॉफी, कूर्ग अराबिका कॉफी, बाबाबुदनगिरीज अराबिका कॉफी चिकमगलूर अराबिका कॉफी अराकू वैली अराबिका कॉफी)<: को भौगोलिक संकेतक (जीआई) प्रदान किया है।
  • इजराइल में दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा< खोजी गई इजराइल के माउंट सोडोम से होकर जाती हुई इस गुफा की लंबाई 10 किलोमीटर से ज्यादा है। इससे पहले ईरान में विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा होने का रिकॉर्ड था।
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने 28 मार्च 2019 को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के करियर में 5000 रन पूरे कर लिए हैंण् इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं।
  • हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गाँव “ताशीगंग” विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन है<, यह पोलिंग स्टेशन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीती जिले में स्थित है। यह पोलिंग स्टेशन समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यह पोलिंग स्टेशन हिमाचल प्रदेश की मंडी लोक सभा सीट< के अंतर्गत आता है।

छत्तीसगढ़ समसामयिक

  • इंटरनेशन टेनिस फेडरेशन व ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन< के तत्वावधान में वर्ल्ड टेनिस टूर चैंपियनशिप में यश चौरसिया< और अजय मलिक< की जोड़ी ने ब्वॉयज डबल्स का टाइटल जीत लिया है। वीआईपी क्लबए रायपुर में खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स के प्रसन्ना और अर्जुन श्रीराम को तीन सेट के संघर्षपूर्ण मुकाबले में हराया।

Factopedia

Ancient Revers

Rigvedic Names Modern Names
Sindhu Indus
Vitasta Jhelum
Askini Chenab
Parushni Ravi
Vipasa Beas
Satudri Sutlej
Drishadvati Ghaggar
Krumu Kurram
Gomal Gomati

You May Also Like..

आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% रखा

अभ्यर्थी संकलन (06 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 451.7 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा 3 दिसम्बर को समाप्त हुए […]

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

अभ्यर्थी संकलन (04 December 2019)

छत्तीसगढ़ समसामयिक छत्तीसगढ़ के गरीबी दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी एनएसओ (NSO) के सर्वे अध्ययन के अनुसार साल 2011-12 […]

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

अभ्यर्थी संकलन (03 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित संसद ने 02 दिसंबर 2019 को इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *