Competition Community

अभ्यर्थी संकलन (6 May 2019)

admin Abhiyarthi Sankalan

Based on Chhattisgarh/National/International Current Affair

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक

  • 2 मई को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 13वीं शताब्दी के वैष्णव संप्रदाय के प्रख्यात गुरु, दार्शनिक एवं कवि वेदांत देसिकन की 750वीं जयंती के अवसर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। वेदांत देसिकन वैष्णव संप्रदाय के शुरुआती गुरुओं में से हैं।
  • हाल ही में सीएससी के ई-गवर्नेंस सर्विसेज़ इंडिया लिमिटेड (Common Service Centre’s e-Governance Services India Limited) ने उन्नत भारत अभियान की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिये IIT-कानपुर के साथ करार किया है।
  • सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल पुलवामा में ऑप्टिकल फाइबर बेस्ड हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा लांच करने वाली पहली कंपनी बन गयी है, बीएसएनएल ने पुलवामा में “भारत फाइबर” को लांच किया है। यह कश्मीर घाटी में पहली FTTH (फाइबर-टू-द होम) सेवा है।

छत्तीसगढ़ समसामयिक

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 11 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।
  • केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए), नई दिल्ली ने एक रिपोर्ट में पुष्टि की है कि छत्तीसगढ़ एक बिजली अधिशेष राज्य है और अन्य राज्यों की तुलना करते हुए, मांग के मुकाबले बिजली की उपलब्धता औसत से अधिक है।छत्तीसगढ़ में अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक बिजली की आवश्यकता 26130 मिलियन यूनिट थी, जिसके खिलाफ उपलब्ध उपलब्धता 26076 मिलियन यूनिट थी। इसलिए, सीईए के अनुसार, राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है।

You May Also Like..

आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% रखा

अभ्यर्थी संकलन (06 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 451.7 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा 3 दिसम्बर को समाप्त हुए […]

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

अभ्यर्थी संकलन (04 December 2019)

छत्तीसगढ़ समसामयिक छत्तीसगढ़ के गरीबी दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी एनएसओ (NSO) के सर्वे अध्ययन के अनुसार साल 2011-12 […]

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

अभ्यर्थी संकलन (03 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित संसद ने 02 दिसंबर 2019 को इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *