Competition Community

अभ्यर्थी संकलन (22 May 2019)

admin Abhiyarthi Sankalan

Based on Chhattisgarh/National/International Current Affair

Anti Terrorism Day 21 May

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

  • विश्व भर में 22 मई 2019 को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया । अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस-2019 का विषय “हमारी जैव विविधता, हमारा खाद्य एवं हमारा स्वास्थ्य (Our Biodiversity, Our Food, Our Health)” हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर 2000 को 55/201 प्रस्ताव पारित करके 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मनाये जाने का संकल्प लिया। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य 22 मई 1992 को पारित किये गये नैरोबी एक्ट का पालन करना तथा इस संबंध में लोगों को जागरुक करना है।

इसरो ने RISAT-2B का सफल प्रक्षेपण किया

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 22 मई 2019 को पीएसएलवी-सी46 के ज़रिए ‘रीसैट -2बी’ (RISAT-2B) रडार सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया है । यह इस सीरीज का चौथा सैटेलाइट है। रीसैट -2बी का उपयोग कृषि क्षेत्र, वन विज्ञान और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा। इसके साथ ही देश की आंतरिक सुरक्षा एवं आपदा राहत कार्य में लगे लोगों सुरक्षाबलों को रीसैट -2बी से काफी मदद मिलेगी।
  • रीसैट (RISAT) सीरीज का पहला सैटेलाइट 20 अप्रैल 2009 को लॉन्च किया गया था । 300 किलोग्राम का सैटेलाइट X-बैंड सिंथेटिक एपर्चर का इस्तेमाल करता है। इस सैटेलाइट को इजरायल ऐरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने बनाया है था।

जोको विडोडो लगातार दूसरी बार इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बने

  • जोको विडोडो लगातार दूसरी बार इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुने गये हैं । निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक परिणाम की समय से पूर्व अचानक 21 मई 2019 को घोषणा की। इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल के सदस्य जोको विडोडो ने अपने प्रतिद्वंदी एवं सेवानिवृत्त जनरल प्राबोवो सुबियांतो को हराया।

पाकिस्तान ने भारत में मोईन उल हक को अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया

  • पाकिस्तान ने 20 मई 2019 को राजनयिक मोईन उल हक को भारत में अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है । यह जानकारी पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने देते हुए कहा कि भारत से द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से नई दिल्‍ली देश के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है।

छत्तीसगढ़ समसामयिक

सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक

  • चेतन कुमार निषाद के माता-पिता ने अपने बेटे की ओर से, मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक प्राप्त किया। सम्मान में प्रशस्ति पत्र, पदक और 2 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया ।
  • चेतन ने दो साल पहले 10 साल के एक लड़के को बचाते हुए अपनी जान गंवा दी थी और बहादुरी के लिए उसे गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिए गए पुरस्कार के लिए चुना गया था।
  • बलौदा बाजार-भाटापारा के कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने चेतन कुमार के माता-पिता शिव कुमार निषाद और धन बाई को यह पुरस्कार सौंपा क्योंकि वे इसे गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति से प्राप्त नहीं कर सकते थे।

आतंकवाद विरोधी दिवस

  • पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 28 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर मंगलवार को, जिसे-आतंकवाद विरोधी दिवस ’के रूप में मनाया जाता है, राज्य भर के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सभी प्रकार के आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए अहिंसा और सहिष्णुता का संकल्प लिया।
  • इस दिन 1991 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक आत्मघाती बम विस्फोट में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी।

You May Also Like..

आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% रखा

अभ्यर्थी संकलन (06 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 451.7 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा 3 दिसम्बर को समाप्त हुए […]

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

अभ्यर्थी संकलन (04 December 2019)

छत्तीसगढ़ समसामयिक छत्तीसगढ़ के गरीबी दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी एनएसओ (NSO) के सर्वे अध्ययन के अनुसार साल 2011-12 […]

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

अभ्यर्थी संकलन (03 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित संसद ने 02 दिसंबर 2019 को इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *