Competition Community

अभ्यर्थी संकलन (23 May 2019)

admin Abhiyarthi Sankalan

Based on Chhattisgarh/National/International Current Affair

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने 20 मई, 2019 को अपना 10वां वार्षिक दिवस मनाया। हालांकि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की स्थापना अक्टूबर, 2003 में की गयी थी, परन्तु इसने पूर्ण रूप से 20 मई, 2009 से कार्य करना शुरू किया।
  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग एक अर्ध-न्यायिक संवैधानिक संस्था है, इसकी स्थापना प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के तहत की गयी थी। इसकी स्थापना अक्टूबर, 2003 में हुई थी, इसने मई, 2009 में पूर्ण रूप से कार्य करना शुरू किया था। प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के अनुसार इस आयोग का एक अध्यक्ष तथा न्यूनतम दो तथा अधिकतम 6 सदस्य होंगे।

मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

  • ओमान की लेखिका जोखा अल्हार्थी को साल 2019 के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। जोखा अल्हार्थी को उनकी किताब ‘सेलेस्टियल बॉडीज’ के लिए ये सम्मान दिया जा रहा है।
  • मैन बुकर पुरस्कार फ़ॉर फ़िक्शन जिसे लघु रूप में मैन बुकर पुरस्कार या बुकर पुरस्कार भी कहा जाता है। यह आयरलैंड के नागरिक द्वारा लिखे गए मौलिक अंग्रेजी उपन्यास हेतु प्रत्येक साल दिया जाता है। बुकर पुरस्कार की स्थापना साल 1969 में इंग्लैंड की बुकर मैकोनल कंपनी द्वारा की गई थी।

भावना कंठ

  • फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ 23 मई 2019 को भारतीय वायुसेना की पहली ऑपरेशनल फ़ाइटर पायलट बन गई हैं। फ़ाइटर एयरक्राफ्ट में उन्होंने दिन में उड़ान भरने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है। इसका मतलब है कि अब फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंत किसी हवाई युद्ध में शामिल हो सकती हैं।

प्रियंका मोहिते

  • 26 वर्षीय प्रियंका मोहिते ने विश्व के पांचवें सबसे ऊँचे पर्वत माउंट मकालू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, माउंट मकालू की ऊंचाई 8,481 मीटर है। वे माउंट मकालू पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला हैं। इससे पहले मई, 2018 में प्रियंका ने विश्व के चौथे सबसे ऊँचे पर्वत माउंट ल्होत्से पर भी सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी। 2013 में प्रियंका मोहिते ने विश्व के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट एवेरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी, वे यह उपलब्धि प्राप्त करने वाली युवा महाराष्ट्रियन हैं।

श्याम सरन

  • भारत के राजनयिक श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार” से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशन्स के दौरान प्रदान किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान भारत और जापान के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए प्रदान किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ समसामयिक

  • छत्तीसगढ़ में इंद्रावती नदी किनारे स्थित ग्राम रामपाल में पुराने शिव मंदिर की नींव खुदाई के दौरान ग्रामीणों को एक-एक फुट लंबी कई पुरानी ईटें और रायल कंपनी लंदन द्वारा निर्मित 182 साल पुरानी घंटी मिली है।पुरातत्व विभाग ने जब जांच की तो पता चला कि यह ईटें नलयुग की हैं और करीब 1500 साल पुरानी हैं।
  • राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) लिमिटेड ने लगातार दूसरी बार कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी श्रेणी में प्रतिष्ठित S & P ग्लोबल PLATTS ग्लोबल मेटल्स अवार्ड 2019 प्राप्त किया है। एनएमडीसी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्थानीय समुदायों की मुक्ति के लिए शिक्षा, कौशल विकास और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए समर्पित प्रयासों के लिए इसे पुरस्कार मिला।

You May Also Like..

आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% रखा

अभ्यर्थी संकलन (06 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 451.7 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा 3 दिसम्बर को समाप्त हुए […]

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

अभ्यर्थी संकलन (04 December 2019)

छत्तीसगढ़ समसामयिक छत्तीसगढ़ के गरीबी दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी एनएसओ (NSO) के सर्वे अध्ययन के अनुसार साल 2011-12 […]

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

अभ्यर्थी संकलन (03 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित संसद ने 02 दिसंबर 2019 को इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *