Competition Community

अभ्यर्थी संकलन (25 May 2019)

admin Abhiyarthi Sankalan

Based on Chhattisgarh/National/International Current Affair

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक

संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च शांति मिशन पुरस्कार

  • हाल ही में मलावी के सैनिक चांसी चितेते को मरणोपरांत संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च शांति मिशन पुरस्कार “कैप्टेन एमबाए डायने मैडल” से सम्मानित किया गया। चांसी चितेते की मृत्यु नवम्बर, 2018 में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में हुई थी.
  • कैप्टेन एमबाए डायने मैडल की स्थापना संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिक कैप्टेन डायने की स्मृति में की गयी थी, उन्होंने 1994 में रवांडा में मरने से पहले सैंकड़ों लोगों के जीवन की रक्षा की।

किड्स राइट इंडेक्स 2019

  • भारत किड्सराइट इंडेक्स में 181 देशों में से 117 वें स्थान पर है, यह वार्षिक वैश्विक सूचकांक देश में बाल अधिकारों में सुधार के पालन और सुसज्जित होने को दर्शाता हैं. आइसलैंड ने शीर्ष स्थान हासिल किय,
  • देशों को पांच संकेतकों पर आंका जाता है: जीवन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, बाल अधिकारों के लिए संरक्षण का अधिकार और पर्यावरण को सक्षम बनाना. किड्स राइट्स इंडेक्स इरास्मस यूनिवर्सिटी, रॉटरडैम के सहयोग से किड्स राइट फाउंडेशन की एक पहल है.

सायरिल रामफोसा

  • दक्षिण अफ्रीका में सायरिल रामफोसा को पुनः राष्ट्रपति चुना गया है। 8 मई को हुए चुनावों अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) को 400 में से 230 सीटें मिली हैं। अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस को 57.5% मत प्राप्त हुए हैं।
South Africa election results FINAL:Cyril Ramaphosa Elected as president again

छत्तीसगढ़ समसामयिक

‘संस्कृति हाट’

  • छत्तीसगढ़ के पर्यटन और संस्कृति और गृह मामलों के मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अधिकारियों को महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में ‘संस्कृती हाट’ की स्थापना के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।
  • हाट पर बिक्री के लिए हस्तशिल्प और कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा और स्थानीय कलाकारों को इससे लाभ होगा। ?
  • सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक

    • चेतन कुमार निषाद को मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया गया, चेतन ने दो साल पहले 10 साल के एक लड़के को बचाते हुए अपनी जान गंवा दी थी और बहादुरी के लिए उसे गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिए गए पुरस्कार के लिए चुना गया था।
    • बलौदा बाजार-भाटापारा के कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने चेतन कुमार के माता-पिता शिव कुमार निषाद और धन बाई को यह पुरस्कार सौंपा क्योंकि वे इसे गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति से प्राप्त नहीं कर सकते थे।
    • छत्तीसगढ़ मास्टर चेतन कुमार निषाद (मरणोपरांत) और किशोर राय (मरणोपरांत) के दो व्यक्तियों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा वर्ष 2018 के लिए सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया जाना था। गणतंत्र दिवस के दौरान इसकी घोषणा की गई थी। जीवन रक्षा श्रृंखला की श्रृंखला किसी व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए मानव स्वभाव के सराहनीय कार्य के लिए किसी व्यक्ति को दी जाती है।

You May Also Like..

आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% रखा

अभ्यर्थी संकलन (06 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 451.7 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा 3 दिसम्बर को समाप्त हुए […]

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

अभ्यर्थी संकलन (04 December 2019)

छत्तीसगढ़ समसामयिक छत्तीसगढ़ के गरीबी दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी एनएसओ (NSO) के सर्वे अध्ययन के अनुसार साल 2011-12 […]

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

अभ्यर्थी संकलन (03 December 2019)

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय समसामयिक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित संसद ने 02 दिसंबर 2019 को इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 पारित कर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *